भारत का प्रमुख स्वास्थ्य क्षेत्र कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) 12 अप्रैल 2005 को श्री नरेंद्र मोदी, माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था। मिशन का उद्देश्य ग्रामीण आबादी, विशेष रूप से कमजोर समूहों को सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है।
मिशन का फोकस क्षेत्र पानी, स्वच्छता, शिक्षा, पोषण, सामाजिक और लैंगिक समानता जैसे स्वास्थ्य के निर्धारकों की एक विस्तृत श्रृंखला पर एक साथ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए सभी स्तरों पर अंतर-क्षेत्रीय अभिसरण के साथ एक पूरी तरह कार्यात्मक, सामुदायिक स्वामित्व वाली, विकेन्द्रीकृत स्वास्थ्य वितरण प्रणाली स्थापित करने पर है।
एनआरएचएम के लक्ष्यों में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु अनुपात में कमी; महिलाओं के स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, पानी, स्वच्छता, स्वच्छता और पोषण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच; और स्थानीय स्थानिक रोगों सहित संक्रामक और गैर-संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण शामिल है।
एनआरएचएम के लोगो में एक बच्चे के साथ एक पुरुष और महिला के परिवार को दर्शाया गया है। योजना का नाम अंग्रेजी में दिया गया है, और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन हिंदी में देवनागरी लिपि का उपयोग करके लिखा गया है।

अधिक लोगोज

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी)

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेश...

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) एक भारतीय स...

गेल (इंडिया) लिमिटेड (गेल)

गेल (इंडिया) लिमिटेड (गेल)

पूर्व में गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप मे...

कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (सीएससी)

कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (सी...

नागरिकों की पहुंच के भीतर ई-गवर्नेंस सेवाओं सहित ...

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सेल)

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ल...

भारत सरकार द्वारा स्वामित्व और संचालित, स्टील अथ...

स्किल इंडिया

स्किल इंडिया

2022 तक भारत में 40 करोड़ से अधिक लोगों को विभिन्न कौश...