गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल है जो केंद्र और राज्य सरकार के विभागों, स्वायत्त संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और स्थानीय निकायों की सभी खरीद जरूरतों के लिए एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है। पोर्टल को 9 अगस्त 2016 को पारदर्शी, कुशल और समावेशी सार्वजनिक खरीद को बढ़ावा देने की दृष्टि से लॉन्च किया गया था। पोर्टल के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं जैसे कंप्यूटर आपूर्ति, प्रोजेक्टर आदि और मानव संसाधन की खरीद की जा सकती है।
GeM का मिशन व्यवहार परिवर्तन और ड्राइव सुधार को प्रोत्साहित करने के लिए एक एकीकृत खरीद नीति स्थापित करना है; खरीद में पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए उपयोग में आसान, पूरी तरह से स्वचालित प्लेटफॉर्म का निर्माण; और सभी हितधारकों को शामिल करते हुए और भारत में समावेशी विकास को चलाने वाला एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है ।
GeM के लोगो में कई तीर के आकार की चित्रमय संरचनाएं हैं, जो सरकारी संस्थाओं और निजी विक्रेताओं के बीच सहयोग, समन्वय और सुविधा को दर्शाती हैं। इसमें आदर्श वाक्य यानी कुशल, पारदर्शी और समावेशी के साथ नाम का संक्षिप्त और पूर्ण रूप भी शामिल है।

अधिक लोगोज

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सेल)

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ल...

भारत सरकार द्वारा स्वामित्व और संचालित, स्टील अथ...

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) की घोषणा व...

एमईआईटीवाई स्टार्ट-अप हब (एमएसएच)

एमईआईटीवाई स्टार्ट-अप हब ...

नई दिल्ली में 21 अक्टूबर 2019 को आयोजित एमईआईटीवाई स्...

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल)

भारत संचार निगम लिमिटेड (...

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) एक भारतीय राज्...

इनक्रेडिबल इंडिया – इंग्लिश

इनक्रेडिबल इंडिया – इंग्लिश

भारत की समृद्ध संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को उज...

निएलिट

निएलिट

सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी (आई...