भारत की समृद्ध संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को उजागर करके इसकी सुंदरता को एक आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में चित्रित करते हुए, अतुल्य भारत एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन अभियान है जो भारत सरकार द्वारा 2002 से चलाया जा रहा है। इस अभियान की परिकल्पना पर्यटन विभाग के तत्कालीन संयुक्त सचिव श्री अमिताभ कांत ने की थी। भारतीय अभिनेता श्री आमिर खान को “अतिथि देवो भव” नामक अभियान का समर्थन करने के लिए अधिकृत किया गया था, जोकि “मेहमान भगवान की तरह हैं” का संस्कृत अनुवाद है।
अतिथि देवो भव का उद्देश्य पर्यटन के प्रभावों के विषय में जागरूकता पैदा करना और भारत की विरासत, संस्कृति और आतिथ्य के संरक्षण के बारे में स्थानीय आबादी को संवेदनशील बनाना था। 2017 में, अनुभवी अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री श्रीमती प्रियंका चोपड़ा को अतुल्य भारत अभियान के लिए नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया था।
अतुल्य भारत लोगो की परिकल्पना श्री अमिताभ कांत ने अपने समकक्षों के साथ की थी। लोगो में विस्मयादिबोधक चिह्न भारत का अक्षर ‘I’ बनाता है और इसे कई दृश्यों में रचनात्मक रूप से इस्तेमाल किया गया था, जो “अतुल्य” शब्द के पीछे की अवधारणा की तारीफ करता है।

अधिक लोगोज

जीईपी एनआईसी

जीईपी एनआईसी

एनआईसी (जीईपीएनआईसी) की सरकारी ईप्रोक्योरमेंट स...

शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क (अर्नेट)

शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्...

नेटवर्किंग के क्षेत्र में ट्रेंडसेटर, शिक्षा और ...

एफआईसीसीआई

एफआईसीसीआई

एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठन, फेडरेशन ऑफ इंडि...

उमंग

उमंग

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (...

नेशनल क्लाउड

नेशनल क्लाउड

्लाउड कंप्यूटिंग का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, भारत...

नेशनल रूरल हेल्थ मिशन (एनआरएचएम)

नेशनल रूरल हेल्थ मिशन (एन...

भारत का प्रमुख स्वास्थ्य क्षेत्र कार्यक्रम, राष...