भारत की समृद्ध संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को उजागर करके इसकी सुंदरता को एक आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में चित्रित करते हुए, अतुल्य भारत एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन अभियान है जो भारत सरकार द्वारा 2002 से चलाया जा रहा है। इस अभियान की परिकल्पना पर्यटन विभाग के तत्कालीन संयुक्त सचिव श्री अमिताभ कांत ने की थी। भारतीय अभिनेता श्री आमिर खान को “अतिथि देवो भव” नामक अभियान का समर्थन करने के लिए अधिकृत किया गया था, जोकि “मेहमान भगवान की तरह हैं” का संस्कृत अनुवाद है।
अतिथि देवो भव का उद्देश्य पर्यटन के प्रभावों के विषय में जागरूकता पैदा करना और भारत की विरासत, संस्कृति और आतिथ्य के संरक्षण के बारे में स्थानीय आबादी को संवेदनशील बनाना था। 2017 में, अनुभवी अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री श्रीमती प्रियंका चोपड़ा को अतुल्य भारत अभियान के लिए नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया था।
अतुल्य भारत लोगो की परिकल्पना श्री अमिताभ कांत ने अपने समकक्षों के साथ की थी। लोगो में विस्मयादिबोधक चिह्न भारत का अक्षर ‘I’ बनाता है और इसे कई दृश्यों में रचनात्मक रूप से इस्तेमाल किया गया था, जो “अतुल्य” शब्द के पीछे की अवधारणा की तारीफ करता है।

अधिक लोगोज

माइक्रो, स्माल एंड मध्यम इंटरप्राइजेज (एमएसएमई)

माइक्रो, स्माल एंड मध्यम ...

2007 में स्थापित, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएम...

एफआईसीसीआई

एफआईसीसीआई

एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठन, फेडरेशन ऑफ इंडि...

नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनकेएन ) वर्टीकल

नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनके...

राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) एक स्मार्ट अल्ट...

@गॉव

@गॉव

संचार के सबसे लोकप्रिय रूपों में ईमेलिंग की प्रम...

इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाईजेशन (आईटीपीओ)

इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्ग...

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के तहत नोड...