भारत सरकार का एक वित्तीय समावेशन कार्यक्रम, जो 10 से 65 वर्ष के आयु वर्ग के लिए लागू है, जिसका उद्देश्य बैंक खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं का विस्तार करना और उन्हें वहनीय पहुंच प्रदान करना है।
प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) हर घर, वित्तीय साक्षरता और क्रेडिट, बीमा और पेंशन सुविधाओं तक पहुंच के लिए कम से कम एक बुनियादी बैंकिंग खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए एक मंच प्रदान करती है। इसमें शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों को शामिल किया गया है और खाता खोलने वालों को स्वदेशी डेबिट कार्ड (रुपे कार्ड) मिलेगा। खाता किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। प्रत्येक बैंक खाता बैंकों के कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) पर होता है।
पीएमजेडीवाई लोगो की डिजाइनर सुश्री प्रिया शर्मा को 28 अगस्त 2014 को भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया था। लोगो में लोगों को रुपये के प्रतीक के चारों ओर हाथ मिलाने वाली संरचनाओं को दर्शाया गया है। यानी ₹ भारतीय ध्वज के जीवंत रंगों को ध्यान में रखते हुए लोगो को प्रभावी ढंग से डिजाइन किया गया है।

अधिक लोगोज

प्रधान मंत्री जान आरोग्य योजना

प्रधान मंत्री जान आरोग्य ...

भारत के नागरिकों, विशेष रूप से गरीब और कमजोर वर्ग ...

पावर फाइनेंस कॉर्प (पीएफसी)

पावर फाइनेंस कॉर्प (पीएफसी)

16 जुलाई 1986 को स्थापित, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीए...

नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनकेएन ) हॉरिजॉन्टल

नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनके...

राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) एक स्मार्ट अल्ट...

सेंटर  फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ ए...

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगि...

इंडियनऑयल

इंडियनऑयल

भारत सरकार के स्वामित्व वाली, इंडियन ऑयल कॉर्पोर...

जीईपी एनआईसी

जीईपी एनआईसी

एनआईसी (जीईपीएनआईसी) की सरकारी ईप्रोक्योरमेंट स...