प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना (पीएमएफबीवाई)

प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना (पीएमएफबीवाई)

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), जिसे फसल बीमा योजना के रूप में भी जाना जाता है, एक एकीकृत आईटी समाधान और एक वेब-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र है जो सेवा वितरण में तेजी लाने, खंडित डेटाबेस को एकीकृत करने, डेटा के एकल दृश्य को प्राप्त करने और मैन्युअल प्रक्रियाओं को समाप्त करने के लिए है। फसल बीमा पोर्टल ने कई हितधारकों तक सूचना पहुंच को सक्षम करने के लिए क्षेत्रों, फसलों, योजनाओं की अधिसूचना के डिजिटलीकरण को सक्षम किया है, जिससे किसानों को फसल बीमा सेवाओं का लाभ उठाने में आसानी हुई है।
इस योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के परिणामस्वरूप किसी भी अधिसूचित फसल की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान करना; खेती में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करना; किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना है।
पीएमएफबीवाई के लोगो में फसल को घेरने वाली दो हाथ जैसी संरचनाएं होती हैं, जो इस योजना के एकमात्र आदर्श वाक्य यानी फसलों का बीमा करने का चित्रण है। फसल को हरे रंग की छाया में दिखाया गया है जबकि हाथ भूरे और पीले रंग के ढाल में हैं।