वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के संरक्षण में शुरू किया गया, स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार की एक पहल है जो सरलीकरण और हैंडहोल्डिंग, फंडिंग सहायता और प्रोत्साहन, और उद्योग-अकादमिक साझेदारी और ऊष्मायन पर आधारित है।
अभियान की पहली घोषणा माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से अपने संबोधन के दौरान की थी।
भारत में उद्यमियों को 10 लाख (1 मिलियन) मोबाइल ऐप स्टार्ट-अप बनाने में मदद करने के लिए इस पहल के तहत सरकार द्वारा I-MADE कार्यक्रम शुरू किया गया है। मुद्रा बैंक की योजना (प्रधान मंत्री मुद्रा योजना) को भी किसके उद्देश्य से शुरू किया गया है? निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के उद्यमियों को सूक्ष्म वित्त और कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करना।
स्टार्टअप इंडिया लोगो बिना किसी रिक्त स्थान के अभियान का नाम दिखाता है, और नाम से पहले एक हैशटैग होता है, जो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं का विपणन या प्रचार करने के लिए संगठनों के बीच एक लोकप्रिय ऑनलाइन संस्कृति का प्रतीक है। हैशटैग एक कीवर्ड के रूप में कार्य करता है। लोगो में नाम के बाद एक ऊपर की ओर कदम दिखाने वाला प्रतीक है, जिसका अर्थ है विकास और प्रगति। पूरा लोगो भारतीय ध्वज के रंगों का उपयोग करता है।

Scroll To Top