पोषण (समग्र पोषण के लिए प्रधान मंत्री की व्यापक योजना) अभियान, 8 मार्च 2018 को झुंझुनू, राजस्थान से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर श्री नरेंद्र मोदी, माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था जिसे राष्ट्रीय पोषण मिशन के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार करना है।
अभियान कुपोषण के मुद्दे पर जनता का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से संचालित होता है और इसे एक मिशन-मोड में संबोधित करता है। नीति आयोग इसके संचालन में शामिल रहा है क्योंकि इसने इस क्षेत्र में मौजूद समस्याओं का सूक्ष्म विश्लेषण प्रस्तुत किया और एक संबंधित रणनीति तैयार की।
लोगो डिजाइनर सुश्री गरिमा जैन को राष्ट्रीय पोषण मिशन (पोषण अभियान) लोगो डिजाइनिंग प्रतियोगिता जीतने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया था। लोगो को भारतीय तिरंगे के रंगों का उपयोग करके बनाया गया है और इसे बढ़ते पौधे के आकार में बनाया गया है। यह दो व्यक्तियों के चिह्न प्रस्तुत करता है। पोषण अभियान नाम के बाद इसके विस्तारित रूप का अनुसरण किया जाता है, जिसके बाद देवनागरी लिपि में इसका उद्देश्य दर्शाय गया है, यानी “सही पोषण-देश रोशन”।

Scroll To Top