भारत सरकार के स्वामित्व वाली, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक तेल और गैस कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है और भारत के पेट्रोलियम उत्पादों में इसका लगभग आधा हिस्सा है। यह 80.7 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) की संयुक्त शोधन क्षमता के साथ भारत की 23 रिफाइनरियों में से 11 का मालिक है और उनका संचालन करता है।
इंडियनऑयल इंडेन एलपीजी रसोई गैस लगभग 12,000 वितरकों के नेटवर्क के माध्यम से 14.8 करोड़ घरों तक पहुंचती है। इंडियनऑयल के पास 50,000 से अधिक ग्राहक टच-प्वाइंट का एक विस्तृत नेटवर्क है, जो कठिन इलाके, जलवायु और पहुंच की चुनौतियों को पार करता है। इसमें 27,700+ ईंधन स्टेशन (पेट्रोल पंप) शामिल हैं, जिसमें 8,000 से अधिक किसान सेवा केंद्र (केएसके) आउटलेट हैं।
इंडियनऑयल के लोगो में एक केसरिया रंग का घेरा है, जो सफेद रंग और गहरे नीले रंग की बाहरी रिंग से घिरा है। मध्य भाग में गहरे नीले रंग की पट्टी होती है, जिसमें देवनागरी लिपि में इंडियनऑयल नाम का उल्लेख है। केसरिया चक्र ऊर्जा को सूर्य के व्युत्पन्न के रूप में दर्शाता है, जो जीवन और भविष्य को दर्शाता है। गहरे नीले रंग का बाहरी वलय और अंदर की क्षैतिज पट्टी इस ऊर्जा का उपयोग करने की तकनीक का प्रतीक है।

Scroll To Top