एफ ए क्यू

क. मुझे इस वेबसाइट का उपयोग क्यों करना चाहिए यदि ऐसी मुफ्त ऑनलाइन वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो प्रस्तुतीकरण करने में मदद करती हैं?

  1. नि:शुल्क ऑनलाइन वेबसाइट/एप्लिकेशन निजी संस्थाओं के स्वामित्व में हैं और एक फर्मियम मॉडल में रोल आउट किए गए हैं। हालांकि एक मुफ्त उपयोगकर्ता खाता बनाया जा सकता है, कार्यात्मकताओं और सुविधाओं का सेट सीमित है और उपयोग कुछ नियमों और शर्तों के साथ सीमित हैं जैसे क्रेडिट और पावती को उचित रूप से प्रदर्शित करना जो सरकार पर लागू नहीं हो सकते हैं।
  2. Presentations.gov.in प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न पुन: प्रयोज्य संपत्तियाँ प्रदान करता है जिसमें प्रस्तुति टेम्पलेट, लेआउट, स्लाइड ट्रांज़िशन, आइकन और लोगो विशेष रूप से तैयार / सोर्स किए गए हैं। इस प्लेटफॉर्म को विचारों को प्रभावशाली प्रस्तुतियों में बदलने में लगने वाले समय को कम करने और सरकारी अधिकारियों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रस्तुतियों की मानकीकृत गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

ख. प्रत्येक टेम्पलेट का नाम सरकारी मंत्रालय या उपक्रम के नाम पर क्यों रखा गया है?

  1. वर्तमान में उपलब्ध टेम्प्लेट शीर्ष कार्यालय (कार्यालयों) की आवश्यकता पर आधारित हैं और शासन के प्रमुख क्षेत्रों तथा संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों के संदर्भ में तैयार किये गये है।

ग. उपयोगकर्ता को सरकारी लोगो का उपयोग करने की अनुमति क्यों दी जा रही है?

  1. ये टेम्प्लेट केवल सरकारी अधिकारियों के लिए आधिकारिक उद्देश्यों हेतु डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। अधिकारियों को उनके उपयोग के लिए मानदंडों का पालन करना होगा। इसे नियम व शर्तों में इंगित किया गया है।
  2. लोगो को पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाता है, ताकि अधिकारी अपनी प्रस्तुतियों के लिए प्रामाणिक लोगो का उपयोग करें न कि वेब पर उपलब्ध विकृत लोगो का।
  3. पहचान किए गए उपयोगकर्ताओं और पहुंच संबंधी चिंताओं के आधार पर, डाउनलोड और उपयोग सुरक्षा को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार के “परिचय” प्रमाणीकरण का उपयोग करके प्रमाणीकरण की एक अतिरिक्त परत भी जोड़ी जाएगी।

घ. उपयोगकर्ता किस प्रकार की प्रस्तुतियाँ कर सकता है; क्या सब कुछ अनुमत है?

  1. उपयोगकर्ता .pptx या उपलब्ध टेम्पलेट्स के अन्य टेम्पलेट प्रारूपों को डाउनलोड कर सकते हैं। ये टेम्प्लेट कस्टम डिज़ाइन किए गए लेआउट के साथ हैं, इसके अलावा कुछ मानकों का पालन किया जाता है।

ड़. जब वेबसाइट खुलती है, तो सबसे पहले, उपयोगकर्ता को एक स्लाइड देखने को मिलती है जो टेम्पलेट विकल्पों के बारे में बात करती है; जो उपयोगकर्ता को बताएगा कि साइट किस बारे में है; अथवा एक परिचय / उद्देश्य

  1. परिचय और मूल सिद्धांत “हमारे बारे में” नामक भाग में उपलब्ध हैं। टेम्प्लेट की विशेषताओं और लाभों को दर्शाने वाला एक स्लाइडर बैनर तैयार किया गया है और इसे होम पेज पर शामिल किया गया है।